Header Ads Widget

नवीन शिक्षण सत्र 2023-24 में सीएम राइज़ विद्यालयों में छात्रों (विद्यार्थियों) को नवीन प्रवेश (भर्ती) का आदेश निर्देश जारी

   

नवीन शिक्षण सत्र 2023-24 में सीएम राइज़ विद्यालयों में  छात्रों (विद्यार्थियों) को नवीन प्रवेश (भर्ती) का आदेश निर्देश जारी 

 
मध्य प्रदेश में प्रथम चरण में 275 सीएम राइज विद्यालय में प्रवेश संबंधी निर्देश आदेश लोक शिक्षण संचनालय के आयुक्त महोदय ने 30 जनवरी को जारी कर दिए गए।
प्रवेश संबंधी जारी के निर्देशों के अनुसार ही सीएम राज विद्यालय में छात्रों को प्रवेश दिए जाएंगे।
आदेश में प्रवेश संबंधी दिए गए महत्वपूर्ण अंशों की जानकारी।

 
सीएम राइज विद्यालय में छात्रों को प्रवेश हेतु सीटों की संख्या का आकलन प्राचार्य महोदय द्वारा उपलब्ध भवन के आधार पर किया जाएगा ।
जब प्राचार्य सुनिश्चित करें कि उक्त विद्यालय में पूर्व के छात्रों के अलावा इतनी संख्या में रिक्त सीटें हैं तो इसकी जानकारी विमर्श पोर्टल पर 1 फरवरी को अनिवार्य रूप से दर्ज करनी होगी।



 
1 फरवरी से लेकर 15 फरवरी तक विद्यालय में प्रवेश दिए जा सकेंगे। प्रवेश संबंधी जानकारी विमर्श पोर्टल के साथ-साथ प्राचार्य को अपने सूचना पटल पर भी लगानी होगी।

 

स्कूल प्राचार्य 16 फरवरी को सुनिश्चित करेंगे कि विद्यालय में उपलब्ध सीटों से यदि प्रवेश हेतु आवेदन अधिक प्राप्त हुए हैं तो उन सभी आवेदनों को लॉटरी के माध्यम से चुनाव कर प्रवेश दिया जाएगा और लॉटरी संबंधी पूरी जानकारी पारदर्शिता पालक के समकक्ष होगी पालक को यह तिथि समय बताया जाएगा कि उक्त दिनांक को लाटरी के माध्यम से उपलब्ध सीटों में छात्रों को प्रवेश दिए जाएंगे।

 
रिक्त सीटों पर प्रवेश लेने वाले छात्रों को 22 फरवरी तक स्कूल संबंधी सभी दस्तावेज जमा करने होंगे समय सीमा में दस्तावेज जमा नहीं करने पर उक्त विद्यार्थी का प्रवेश निरस्त कर दिया जाएगा।

 
28 फरवरी तक सीएम राइस स्कूलों में प्रवेश संबंधी प्रक्रिया पूर्ण कर ली जाएगी।

 
सीएम राइज विद्यालयों का संचालन एक ही पाली में सुनिश्चित किया जाएगा यदि भवन की उपलब्धता ना हो कक्षा एक पाली में ना लगाई जा सके तो उक्त संबंधी प्रस्ताव जिला शिक्षा अधिकारी के माध्यम से आयुक्त लोक शिक्षण भेजना होगा अनुमोदन उपरांत ही कक्षाओं का समय परिवर्तित हो सकता है।

 
प्रवेश संबंधी और भी कई महत्वपूर्ण निर्देश आदेश में दिए गए हैं संपूर्ण दिशानिर्देशों को बारीकी से पढ़ने के लिए देखने के लिए डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके आदेश की पीडीएफ साफ-साफ डाउनलोड कर सकते हैं। 👇


सीएम राइज स्कूलों में शैक्षणिक सत्र 2023-24 में प्रवेश हेतु आदेश निर्देश जारी


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ